यादगार पल

www.hamarivani.com

सोमवार, 27 अप्रैल 2015

मैं बहुत उदास हूँ •••!(कविता)

क्या अब मेरे,
सुख भरे दिन नहीं लौटेगें।
क्या अब मेरे कर्ण ,
उस ध्वनि को नहीं सुन पायेगें
क्य अब मेरे हँसीं,
उस हँसीं में नहीं मिल पायेगें।
क्या अब कोई,
मुझसे यह नही कहेगा-
ओ प्रिय ! तुम अकेले कहाँ हो,
मैं भी तेरे साथ में हूँ।


यदि मूझमे यह प्रवृत्ति अनवरत है।
तो इसलिए कि-
हो सकता है कोई मेरे जैसा-
उदास, मनमारे हुए।
आने वाले कल में आये।
और मेरे इस उदास भरे जिन्दगी में,
कोई संगीत सुनाकर,
हो सकता है दीप जलाये।
और दुबारा यही बात कहे-
ओ प्रिय ! तुम अकेले कहाँ हो,
मैं भी तेरे साथ में हूँ।


दिन ढल चुका है।
शाम हो चुकी है।
पंछी अपने बसेरा की तरफ लौट रहे हैं।
क्षितिज में-
धुन्ध का पहरा हो रहा है।
सामने एक नदी दीख रही है,
उसमें लहरें चल रही है।
जो बहुत उदास है।
मैं बहुत उदास हूँ।
—– @रमेश कुमार सिंह


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें